विदेशी सोनिया देशी अंदाज़……. अज़ान होने पर बीच में ही रोका भाषण

विदेशी सोनिया देशी अंदाज़……. अज़ान होने पर बीच में ही रोका भाषण

63
SHARE

सोनिया गांधी मूल रुप से इटेलियन हैं परंतु वह पूरी तरह से भारतीय संस्कृति में रच बस गई हैं हालांकि बीजेपी तथा अन्य पार्टियों के पास यह एक मुद्दा हमेशा से विद्यमान रहता है की वह विदेशी मूल की हैं और इस बात को सुष्मा स्वराज ने तब आक्रोेशित होकर कहा था जब कांग्रेस की जीत के साथ मनमोहनसिंह को प्रधानमंत्री बनाया गया था! लेकिन कोई कुछ भी कहे सोनिया की खादी की साड़ी और हिंदी बोलने का लहज़ा और अब उनके अंदर हिंदुस्तानी संस्कृति तथा धर्म की समझ उनको पूर्ण रुप से हिंदुस्तानी स्त्री साबित करता है!

जहां देश, धर्म के अलग अलग खेमों में बंटा है वहीं दूसरी और सोनिया ने देश को संदेश दियाा! पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गाँधी की जन्मदिवस के एक कार्यक्रम में स्पीच दे रही सोनिया गाँधी अचानक रूक गई! कार्यक्रम में बैठे लोग इधर.उधर देखने लगे! और सोचने लगे के यह अचानक रुक क्यों गईं? लेकिन सोनिया गाँधी थोड़ी देर ठहरी रही!

थोड़ी देर बाद लोगों को मालूम चला कि इलाहाबाद के स्वराज भवन में पास की एक मस्जिद से अज़ान की आवाज आ रही है! उसी को सुनकर सोनिया गाँधी खामोश हो गई और जैसे ही आजान खत्म हुई वह वापस अपने भाषण पर लौट आई! पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गाँधी के जन्म शताब्दी की शुरूआत इलाहाबाद से की गई! इस दौरान स्वराज भवन में प्रदर्शनी भी लगाई गई! पर सोनिया गाँधी का भाषण को बीच में ठहर जाना! कांग्रेसी सहित पूरे देश में सद्भाव रखने वाले राजनेताओं में शामिल कर दिया! इस मौके पर स्वराज भवन में लगी प्रदर्शनी देखने कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गाँधी सहित प्रियंका गाँधी भी पहुंचे!

आज देश को ऐसे ही नेताओं की ज़रुरत है जो देश में धर्म की राजनीति न करें और देश को सद्भावना व एकता का संदेश दें!

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY