चोरी हुई उस्ताद बिस्मिल्लाह खान की शहनाई, देश की अनमोल धरोहर में...

चोरी हुई उस्ताद बिस्मिल्लाह खान की शहनाई, देश की अनमोल धरोहर में से एक

82
SHARE

उस्ताद बिस्मिल्लाह खान एक ऐसा नाम जिसने भारतीय कला को विदेशों तक पंहुचाया आज उनको इस दुनिया से गए दस बरस हो गए हैं! बिस्मिल्लाह खान के इंतकाल के बाद से ही उनकी याद में संग्रहालय बनाने की मांग होती रही लेकिन अभी तक कोई संग्रहालय नहीं बन सका! ऐसे में उनकी अनमोल धरोहरें उनके बेटों के पास घर में संदूकों में पड़ी हैं!

भारत रत्न बिस्मिल्लाह खान की यादगार धरोहरों में शुमार पांच शहनाइयां थी जो की वाराणसी स्थित उनके बेटे के घर में थी परंतु अब वह चोरी हो गई हैं! जिनमें से एक उनकी पसंदीदा शहनाई थी जो वह मुहर्रम के जुलूस में बजाया करते थे!

बिस्मिल्लाह खान के पौत्र रजी हसन के अनुसार उन्हें कल रात इस चोरी के बारे में पता चला जिसके बाद पुलिस में एफआईआर दर्ज कराई गई ! चोरी हुए सामान में चार चांदी की शहनाइयांए एक चांदी की और एक लकड़ी की शहनाई इनायत खान सम्मान और दो सोने के कंगन थे!
उस्ताद बिस्मिल्लाह खान की धरोहर के नाम पर भारत रत्न सम्मानए पदमश्री ए उन्हें मिले पदक थे! शहनाइयां उस्ताद बिस्मिल्लाह खान को बहुत प्रिय थीं! इनमें से एक पूर्व प्रधानमंत्री पीवी नरसिंहराव ने उन्हें भेंट की थीए एक केंद्रीय मंत्री कपिल सिब्बल ने और एक लालू प्रसाद यादव ने दी थी जबकि एक उन्हें उनके एक प्रशंसक से तोहफे में मिली थी! उनकी सबसे खास शहनाई थी जिसे वह मुहर्रम के जुलूस में बजाया करते थे! वो भी चोरी हो चुकी है!

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY