नमक की अफवाह ने उड़ाई नींद

नमक की अफवाह ने उड़ाई नींद

72
SHARE

पहले पैसों की मार और अब नमक की अफवाह! पिछले कुछ समय से देश मेें कुछ न कुछ ऐसा हो रहा है! जिससे की लोगों की नींदें हराम हो गई है! यूपीए दिल्ली व उत्तराखण्ड में ये अफवाह फैला दी की नमक का स्टॉक खतम होने वाला है! इस खबर के बाद तो जैसे चारों तरफ अफरा तफरी का माहोल फैल गया लोग सिधा दुकानो पर भागे और नमक खरीदने की जद्दो जहद जारी हो गई!

ये खबर प्रशासन के कानो पड़ी तो प्रशासन ने नमक की किल्लत की अफवाहों की खबरों के बाद केन्द्रीय उपभोक्ता विभाग ने साफ किया है कि देश में नमक की कोई कमी नहीं है और इसकी कीमतों में इजाफा नहीं हुआ है! विभाग ने विज्ञप्ति जारी कर कहा कि उसे नमक की बढ़ती कीमतों की अफवाह के बारे में जानकारी मिली है जो सच नहीं है! विभाग जरूरी कमोडिटीज पर रोजाना तौर पर नजर रखता है। देश में 220 मिट्रीक टन नमक का उत्पादन होता है और नमक की कुल खपत 60 लाख मिट्रीक टन ही है! बाकी बचे नमक का इस्तेमाल उद्योगों और एक्सपोर्ट के लिए होता है! इसलिए किसी को परेशान होने की जरूरत नहीं है!

saltउत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने भी नमक के संबंध में फैल रही अफवाहों पर संज्ञान लेते हुए ये निर्देश दिए कि नमक की कालाबाजारी या जमाखोरी करने वालों के खिलाफ सख्ती से कार्रवाई की जाए! राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री ने सचिवए प्रमुख सचिव एवं सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि नमक के संबंध में किसी भी प्रकार की जमाखोरी और कालाबाजारी को तत्काल रोका जाए! उन्होंने कहा कि इसके लिए सतर्क रहते हुए इस संबंध में किसी भी प्रकार की शिकायत और सूचना मिलने पर जमाखोरों और कालाबाजारियों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाए! अफवाहों को रोका जाए! मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी जिलों में जिला पूर्ति अधिकारी नमक की उपलब्धता का विशेष ध्यान रखें देश के कुछ हिस्सों में ये अफवाह क्या उडी की नमक खत्म हो गया हैए लोगों ने इतना खरीदलिया की सच में किसी दूकान पर आज नमक नहीं मिल रहा है!

ना जाने लोग अफवाहों पर बिन सोचे यकीन कैसे कर लेते हैए 1 या 2 पैकेट खरीदकर रख लेना समझ में आता हैए पर 20 पैकेट खरीदने का क्या तुक बनता है! चलो मान लेते है कि अकाल पड़ गया है नमक काए तब भी आप एक दिन में कितना नमक इस्तेमाल करते हैए 1 किलो तो नहीं नए हम 50 ग्राम नमक भी एक दिन में इस्तेमाल नही करते है! तब भी नमक के 20 पैकेट लेकर रख लिए इतना भय हो गया कि 25₹ के पैकिट को आज 400₹ में खरीद रहे हो!

खैर अब जिसने भी यह अफवाह फैलायी है, सरकार ने उनके खिलाफ सख्त कदम उठाने का आश्वासन दिया है! सुत्रों से पता चला की इस सिलसीले में 6 लोगों की गिरफतारी हो चुकी है!

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY