नोटबंदी क़ानूनन तौर पर चलाई जा रही व्यवस्थित लूट है – मनमोहन...

नोटबंदी क़ानूनन तौर पर चलाई जा रही व्यवस्थित लूट है – मनमोहन सिंह

120
SHARE

नोटबंदी के कारण सारा देश परेशान हैं वहीं विरक्षी पार्टीयों का धरना लगातार जारी है ऐसे में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने राज्यसभा में नोटबंदी को क़ानूनन तौर पर चलाई जा रही व्यवस्थित लूट की संज्ञा दी है! संसद में कई दिनों तक नोटबंदी के मामले में सत्तापक्ष और विपक्ष के बीच हुई हंगामें के बाद राज्यसभा में नोटबंदी पर बहस शुरू हुई है! जिसमें मनमोहन सिंह ने अपने भाषण में अहम बातें कहीं!

मनमोहन सिंह ने कहा ष्मैं नोटों को रद्द किए जाने के उद्देश्यों से असहमत नहीं हूंए लेकिन इसे ठीक तरीके से लागू नहीं किया जाए! पीएम बताएं ऐसा कौन सा देश है जहाँ लोग बैंक में पैसा जमा करा सकते हैं लेकिन अपना पैसा निकाल नहीं सकते हैं! लॉन्ग रन या लंबे समय में असर की बात हो तो अर्थशास्त्री जॉन एड्म का कहना है की दीर्घकाल में तो हम सब मर चुके होंगे!ष्

पूर्व प्रधानमंत्री ने यह भी कहा की ष्असर क्या होगा मुझे नहीं पता! इससे लोगों का बैंकों में विश्वास ख़त्म होगा! जीडीपी में 2 प्रतिशत की गिरावट आ सकती है! इससे छोटे उद्योगों और कृषि को भारी नुकसान का सामना करना पड़ेगा! बैंक हर दिन नियम बदल रहे हैं जिससे लगता है कि पीएमओ और रिज़र्व बैंक ठीक से काम नहीं कर रहे हैं!

हालांकि मनमोहन सिंह विपक्षी नेता हैं! और सत्ता पक्ष को उनकी बात अवश्य सही नहीं लगेगी परंतु तर्क की कसौटी पर देखा जाए तो यह बातें बहुत ही महत्वपूर्ण हैं!

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY