बीसीसीआई अध्यक्ष बनने की अटकलें तेज, सौरव गांगुली भी रेस में

बीसीसीआई अध्यक्ष बनने की अटकलें तेज, सौरव गांगुली भी रेस में

42
SHARE

बीसीसीआई के अध्यक्ष पद के लिए कशमकश तेज हो चुकी है! अध्यक्ष पद का अगला नाम किसका होगा इस बात पर चर्चा जारों पर है। इस पद के लिए सबसे पॉपुलर नाम जो सामने आ रहा है वह है सौरव गांगुली काए लेकिन उनके बनने में एक पेंच है। गांगुली का कार्यकाल सिर्फ 7 महीने ही बचा है। सूत्रों की मानें तोए ऐसे में सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित कमेटी और खुद सौरव गांगुली भी इतने कम समय के लिए बोर्ड प्रेसिडेंट बनेंए इसकी संभावना कम ही है। अब सवाल उठता है. गांगुली नहीं तो फिर कौनघ् बंगाल टाइगर के अलावा दूसरे सबसे फेवरेट ऑप्शन हैं पूर्व क्रिकेटर मोहिंदर अमरनाथ। हालांकिए रवि शास्त्री और कपिल देव के नाम की भी चर्चा है। मोहिंदर अमरनाथ को सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित संचालन समिति में भी शामिल किया गया है।

वहीं हो सकता है कि सौरव गांगुली भी इस पद के लिए मना कर दे क्योकि गांगुली ने सितंबरए 2015 में जगमोहन डालमिया के निधन के बाद इस पद को संभाला। कैब प्रेसिडेंट के रूप में उन्होंने सराहनीय काम किया है। उनका ये मजबूत पक्ष है। सौरव गांगुली 16 महीने से कैब प्रेसिडेंट हैं। अब उनका कार्यकाल सिर्फ 8 महीने ही बचा है। मान लीजिए सुप्रीम कोर्ट की ओर कमेटी दो या तीन महीने के लिए अंतरिम प्रेसिडेंट चुनती है तब तक उनका कार्यकाल सिर्फ 5.6 महीने ही बचेगा। बहुत कम ही उम्मीद है कि वे इतने कम समय के लिए बीसीसीआई प्रमुख बनने का फैसला लें। बीसीसीआई के नियम के अनुसारए इसके बाद चुनाव करना ही पड़ेगा।

कायसत लगाया जा रहे कि गांगुली के अलावा मोहिंदर अमरनाथ हो सकते है अगले अध्यक्ष सुप्रीम कोर्ट ने अपनी ओर से एक नाम सुझाया था। वह नाम मोहिंदर अमरनाथ का ही था। ऐसे में संचालन समिति और लोढ़ा कमेटी अमरनाथ का नाम तय करती है तो वे बोर्ड प्रेसिडेंट बन सकते हैं। अगर वे नहीं बनते हैं तो कमेटी इस बारे में बिशन सिंह बेदी और कीर्ति आजाद से विचारकर फैसला ले सकता है। इससे पहले बीसीसीआई में सुधार के लिए 70 लोगों से विचार मांगे गए थे। लेकिनए सुप्रीम कोर्ट को बिशन सिंह बेदी और कीर्ति आजाद के ही अधिकतर विचार पसंद आए थे।
सबसे बड़ी बात ये है कि बोर्ड प्रेसिडेंट सौरव गांगुली या फिर मोहिंदर अमरनाथ में से कोई भी एक बना तो इतिहास बनेगा। 88 साल के इंडियन क्रिकेट इतिहास में पहला फुल पॉवर क्रकेटर प्रेसिडेंट (इंटरनेशनल) लेवल पर भारत के लिए खेला होद्ध बनेगा। इससे पहले सुनील गावसकर बने थेए लेकिन वे अंतरिम अध्यक्ष थे।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY