रुस के राजदूत की तुर्की में गोली मारकर हत्या, क्या हो सकते...

रुस के राजदूत की तुर्की में गोली मारकर हत्या, क्या हो सकते है परिणाम

36
SHARE

तुर्की की राजधानी अंकार में रूस के राजदूत की गोली मारकर हत्या कर दी गई। जिससे दुनिया के अन्य देशों में हड़कंप मच गया वैसे तुर्की और रुस के संबंध शुरु से ही अच्छे नहीं है ऐसे में देखना यह है की ये घटना कोन सा रुप लेती है। हालांकि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा है कि यह उकसाने के लिए किया गया कृत्य है। इसका उद्देश्य दोनों देशों के बेहतर होते संबंधों को और सीरिया के संकट के हल की दिशा में किए जा रहे प्रयासों को प्रभावित करना है। पुतिन ने कहा कि जो अपराध किया गयाए वह निस्संदेह उकसाने के लिए किया गया जिसका उद्देश्य रुस और तुर्की के सामान्य हो रहे संबंधों को और सीरिया में शांति की प्रक्रिया को बाधित करना है।

रूस सीरिया में चल रहे युद्ध में राष्ट्रपति बशर अल असद की सरकार का समर्थन कर रहा है इसे लेकर तुर्की और रूस के बीच तनाव बना हुआ है। सीरियाई सरकार का समर्थन करने के लिए रूस के खिलाफ इस्तांबुल में रूस के वाणिज्य दूतावास के बाहर प्रदर्शन भी हुए हैं।

इससे पहले राजदूत आंद्रे कार्लो पर जब यह हमला हुआ तब वह अंकारा में एक कला प्रदर्शनी देखने गए। वहां मौजूद चश्मदीदों का कहना है कि कार्लो की कुछ मिनट की स्पीच से पहले हमला करने वाला शख्स उनके पीछे खड़ा था। हमलावर ने कार्लो को आठ गोलियां मारी। इसके बाद राजदूत जमीन पर गिर गए और हमलावर जिसने सूट पहना हुआ था वह पिस्टल को हवा में लहराते हुए कहा था लेप्पो को मत भूलो सीरिया को मत भूलो हमलावर ने कला प्रदर्शनी में प्रवेश करने के लिए पुलिस पहचान.पत्र का इस्तेमाल किया था। इस हमले में कई एक अन्य व्यक्ति भी गंभीर रूप से घायल हुआ है। गौरतलब है कि यह हमला सीरिया में रूस की भूमिका को लेकर तुर्की में कई दिनों के प्रदर्शनों के बाद हुआ है।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY