अमेरिका की शान व्हाइट हॉउस

अमेरिका की शान व्हाइट हॉउस

82
SHARE

अमेरिका एक बहुत बढा देश इस बड़े देश की बातें भी बड़ी हैं और इतिहास भी प्राचीन है! यदि हम अमेरिका के ‘व्हाइट हाउस’ की बात करें तो इसके पीछे अनेक रोचक तथ्य मिलेंगे! अमेरिका के राष्ट्रपति का निवास ही नहीं है बल्कि ये अमेरिका की ऐतिहासिक विरासत का भी एक उत्कृष्ट नमूना है अमेरिकी राष्ट्रपति के इस निवास में हर वो सुविधा मौजूद है जो एक सुपर पावर देश को चलाने और दुनिया में उसका असर बनाए रखने के लिए जरूरी है! अमेरिकी राष्ट्रपति, उनके परिवार और उनके स्टॉफ को सुरक्षित रखने के लिए व्हाइट हाउस परिसर में एक बंकर भी मौजूद है जो किसी मुसीबत के वक्त इस्तेमाल किया जाता है!

व्हाइट हाउस आज जहां पर खड़ा है वहां पर एक जमाने में जंगल-पहाड़ हुआ करते थे! अमेरिका की आजादी के करीब 15 साल बाद वाशिंगटन शहर पहाड़ी और जंगल के बीच गिनती के कुछ लोगों का बसेरा था! 1789 में अमेरिकी कांग्रेस ने नई राजधानी बसाने का फैसला किया! और उन्होंने इस जगह को चुना! व्हाइट हाउस का डिजाइन आयरलैंड में पैदा हुए जेम्स होबन ने तैयार किया था! व्हाइट हाउस का निर्माण 1792 से 1800 के बीच पूरा हो गया! इस तरह से पहली आधारशिला 1792 के अक्टूबर महीने में रखी गई, जिसे पूरा होने में आठ साल का वक्त लगा था!

हालांकि 200 से अधिक साल के इतिहास में व्हाइट हाउस के नक्शे में कुछ बदलाव भी हुए हैं, लेकिन मोटे तौर पर व्हाइट हाउस का नक्शा आज भी वही है जैसा कभी एक जमाने में हुआ करता था! इस नक्शे के मुताबिक व्हाइट हाउस के पूरब की तरफ मनोरंजन के लिए एक इमारत है! दक्षिण की तरफ तीन पार्लर हैं ग्रीन, ब्लू और रेड पार्लर! इन्हीं पार्लरों में व्हाइट हाउस की पहचान ओवल डिजायन वाला दफ्तर है! पश्चिम की तरफ राजकीय डाइनिंग हॉल है!उत्तर की तरफ वो इमारतें हैं जहां राष्ट्रपति का परिवार रहता है!

F041306PM-0035.JPG1812 के युद्ध में ब्रिटिश फौज ने वाशिंगटन पर कब्जा कर लिया था, इसके बाद उसने व्हाइट हाउस को भी आग के हवाले कर दिया था! आग के वो निशान आज भी व्हाइट हाउस पर पुती कई परतों के नीचे मिल जाते हैं, जब इसका रंग रोगन किया जाता है! व्हाइट हाउस के विध्वंस के फौरन बाद ही राष्ट्रपति जेम्स मरोन ने व्हाइट हाउस के पुनिर्माण का आदेश दिया थ! इसके बाद से व्हाइट हाउस अमेरिकी राष्ट्रपतियों का स्थाई निवास है! सफेद बलुआ पत्थर से जॉर्जियन शैली में बना है वाइट हाउस! जॉन ऐडम्स के कार्यकाल से ही यह अमेरिकन राष्ट्रपति का सरकारी आवास है!

इसमें पांच फुलटाइम शेफ काम करते हैं! भवन के अंदर 140 मेहमानों के एकसाथ रात्रि भोजन की व्यवस्था है! व्हाइट हाउस वास्तव में 55,000 वर्ग फीट क्षेत्र में बना है! जमीन ने इसकी ऊंचाई 70 फीट है, जबकि चौड़ाई 170 फीट और गहराई 85 फीट है यह 18 एकड़ जमीन पर स्थित है !निर्माणाधीन व्हाइट हाउस के दौरान राष्ट्रपति जॉर्ज वॉशिंगटन अपने कार्यालय में होते थे! बता दें, कि वॉशिंगटन कभी राष्ट्रपति भवन में नहीं रहे! राष्ट्रपति भवन छह मंजिला है, जिसमें दो बेसमेंट, दो पब्लिक फ्लोर और बाकी के फ्लोर अमेरिकी राष्ट्रपति का निवास है! व्हाइट हाउस के बाहरी दीवारों को पेंट करने के लिए 570 गैलन रंग की जरूरत पड़ती है! गौरतलब है, कि 1994 में पेंट का खर्च “2,83,000 डॉलर” यानी एक करोड़ 72 लाख रुपए से ज्यादा था!

इस हाउस में कुल 132 कमरे हैं. इसके अलावा 35 बाथरूम, 412 दरवाजे, 147 खिड़कियां, 28 अंगीठी, 8 सीढ़ियां और तीन लिफ्ट शामिल है! व्हाइट हाउस में राष्ट्रपति और प्रथम महिला को उनके भोजन, प्रसाधन, ड्राई क्लीनिंग सहित अन्य सभी चीजों के लिए चार्ज किया जाता है! व्हाइट हाउस देखने के लिए भले ही कोई चार्ज नहीं लगता, लेकिन इसके लिए ‘छह महीने’ पहले ही आवेदन करना होता है!

 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY