सर्दी के मौसम में बरतें सावधानी

सर्दी के मौसम में बरतें सावधानी

80
SHARE

सर्दियों का मौसम दस्तक दे चूका है! यह खूब खाने पीने और मौज-मस्‍ती का मौसम माना जाता है, वहीं यह उन लोगों के लिए खतरे की घंटी भी है, जो किसी बीमारी से जूझ रहे हों या फिर बुजुर्ग हों! और इनमें भी मधुमेह रोगियों के लिए इस मौसम में परेशानियों होती है! लेकिन अब ज्‍यादा दुखी होने की जरूरत नहीं! क्‍योंकि कुछ बातों का ध्‍यान रखकर आप सर्दियों में भी रह सकते हैं फिट…

सावधानी बरतें 
बदलते मौसम में जुकाम, फ्लू या संक्रमण सेहत के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकता है! अगर सही सावधानियां न बरती जाएं, तो आपको कई दिनों के लिए बिस्‍तर पर रहना पड सकता है! अगर आप मधुमेह के मरीज हैं, तो इस बदलते मौसम में डॉक्टर से सलाह लेकर फ्लू का वैक्सीन लगवा लें! बाहर का खाना खाने से बचें, हाथों को साफ रखें, शरीर को आराम दें और सेहतमंद आहार लें!

नियमित रूप से व्यायाम करें

आज हर कोई योग या व्‍यायाम को अपना रहा है! एक समय था जब लोग सुबह देर से उठने को स्‍टाइलिश लाइफस्‍टाइल मानते थे, लेकिन अब चीजें बदल गई हैं! सभी अपनी सेहत के लिए गंभीर हैं और ज्‍यादातर लोग सुबह या शाम को व्‍यायाम जरूर करते हैं! इस मौसम में आप छोटे दिन या लंबी रातों को बहाना बन कर व्यायाम से बचने की कोशिश कर सकते हैं! लेकिन अगर आप मधुमेह से पीड़ित हैं, तो आपके लिए यह जरूरी है! डॉक्‍टर से सलाह ज़रूर लें!
ठण्ड से बचें  
कंपकंपा देने वाली ठंड से बचने के लिए खुद को गर्म रखें. पूरे कपड़े पहनें कि आपका ठंड न लगे. अपने सिर और पैरों को अच्‍छी तरह कवर करें. अक्‍सर हम सिर और पैर को ही कवर नहीं करते इससे कई तरह की समस्‍याएं पैदा हो जाती हैं. खासकर ब्लड सकुर्लेशन से जुड़ी समस्या में. अपने ब्लड शुगर स्तर की नियमित जांच करते रहें.
कैलॉरी को बंक करें 
अक्‍सर लोग सर्दियों में हाई कैलरी चीजें खाने लगते हैं! मधुमेह पीड़ितों को उचित मात्रा में फल और सब्जियां खानी चाहिए! ज्‍यादा मीठे फलों से परहेज करना ही ठीक है! बदलते मौसम में, खासकर सर्द मौसम में सामान्‍यत: लोग शराब का सेवन भी बढ़ा देते हैं, लेकिन अच्‍छी सेहत के लिए उस पर भी नियंत्रण होना चाहिए! किसी भी चीज की अति ठीक नहीं!
बस इन छोटी छोटी बातों का ध्यान रखकर आप सर्दी से बच सकते है!

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY