अब नोटबंदी को फोर्ब्स ने भी टहराया गलत, भारत को हो सकता...

अब नोटबंदी को फोर्ब्स ने भी टहराया गलत, भारत को हो सकता है कई अरब डॉलर का नुकसान

77
SHARE

नोटबंदी को लेकर देश से ही नहीं बल्कि विदेशों से भी अलग अलग प्रतिक्रिया अभी हाल ही में प्रतिष्ठित अमेरिकी बिज़नेस पत्रिका फोर्ब्स के अनुसार नरेंद्र मोदी सरकार के नोटबंदी के फैसले से देश को भारी नुकसान हो सकता है। फोर्ब्स पत्रिका के 24 जनवरी 2017 के संस्करण में छपे लेख में कहा गया है कि मोदी सरकार के इस फैसले से भारत के पहले से ही गरीब लाखों लोगों की हालत और खराब हो सकती है।

फोर्ब्स में लिखा है की आर्थिक उथलपुथल को इस बात से भी बढ़ावा मिला कि सरकार पर्याप्त मात्रा में नए नोट नहीं छाप पाई नए नोटों का आकार भी पुराने नोटों से अलग है जिसकी वजह से एटीएमों के लिए बड़ी दिक्कत खड़ी हो गई। भारत हाई.टेक पावरहाउस है लेकिन देश के लाखों लोग अभी भी भीषण गरीबी में जी रहे हैं। नोटबंदी के फैसले के कारण भारतीय शहरों में काम करने वाले कामगार अपने गांवों को लौट गए हैं क्योंकि बहुत से कारोबार बंद हो रहे हैं।

फोर्ब्स ने नोटबंदी की आलोचना इतने कड़े शब्दों में कि है की इस फैसले को जनता की संपत्ति की लूट बताया है। इसमें लिखा है की भारत सरकार ने उचित प्रक्रिया के पालन का दिखावा भी नहीं किया. किसी लोकतांत्रिक सरकार का ऐसा कदम स्तब्ध कर देने वाला है। भारत सरकार इस तथ्य को दबा रही है कि नोटबंदी के फैसले से भारत को दसियों अरब डॉलर का नुकसान हो सकता है।

 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY