नींद ना आना, मोटापे का कारण

नींद ना आना, मोटापे का कारण

75
SHARE

यदि मोटापे से बचना है तो अच्छी नींद लेना अतिआवश्यक है ये बात  हैरानी वाली है किन्तु सत्य है! अक्सर लोग हेल्दी लाइफस्टाइल के बाद भी मोटापे का कारण नहीं जान पाते है! लेकिन एक रिसर्च ने मोटा होने के कारणों का खुलासा किया है!

कैसे लोगों में बढ़ता है मोटापा-
रिसर्च के मुता‍बिक, जो लोग ठीक से सो नहीं पाते या अच्छी नींद नहीं ले पाते वे सामान्य लोगों से अधिक मोटे होते हैं! रिसर्च के मुताबिक, अच्छी नींद नहीं लेने वाले लोग नेक्स्ट डे 385 किलो कैलोरी एक्ट्रा गेन करते हैं यानि वे ज्यादा मात्रा में फैटी फूड और प्रोटीन का सेवन करते हैं! ऐसे में मोटापा बढ़ना लाजमी है! कई लोग सोचते हैं वह अपने खान -पान पर तो ध्यान देते है! पर न जाने क्यू उनका मोटापा काम नहीं हो रहा उनको उसके कारणों का पता ही नहीं चल पाता!

क्यों होता है ऐसा-
रिसर्च के नतीजों में पता चला है कि बहुत कम नींद लेने से शरीर के हार्मोन पर नेगेटिव इफेक्ट पड़ता है! इसी वजह से लोग भूख से ज्यादा खाते हैं और उन्हें हर समय भूख लगने का अहसास होता रहता है! जो मोटापे बढ़ने का मुख्य कारन है!

ये हार्मोन होते हैं इफेक्ट-
दरअसल, नींद की कमी से सिरकेडिन लय डिस्टर्ब होती है! इससे शरीर का लेप्टीन नियमन- ‘संतुष्टि’ हार्मोन और ग्रेलिन-‘भूख’ हार्मोन प्रभावित हो सकता है!

क्या कहते हैं शोधकर्ता-
किंग्स कॉलेज लंदन के प्रमुख शोधकर्ता हया अल खतिब ने कहा, “हमारी रिसर्च के रिजल्ट नींद को फूड और एक्सरसाइज के अलावा एक तीसरा कारण बताते हैं जिससे वजन बढ़ सकता है. किंग्स कॉलेज लंदन के ग्रेडा पोट ने कहा, “यदि लंबे समय तक नींद की कमी बनी रही तो कैलोरी का सेवन भी अधिक किया जाता है. इससे वजन में भी बढ़ सकता है!”

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY