नए साल की पहली बारिश के साथ दिल्ली में कड़ाके की ठंड

नए साल की पहली बारिश के साथ दिल्ली में कड़ाके की ठंड

63
SHARE

जनवरी आने के साथ ही दिल्ली में साल की पहली बारिश ने दस्तक दे दी हैए और सर्दी बढ़ गई है। लेकिन फिर भी दिल्ली की सर्दी का सितम कहीं दिखाई नहीं दे रहा है। इस महीने में भी लोगों के पसीने छूट रहे हैं। मौसम विभाग के अधिकारियों ने कहा कि यह महीना इसलिए गर्म है क्योंकि अक्टूबर में 90 प्रतिशत कम बारिश हुई थी। आंकड़ों के मुताबिक दिल्ली में 1 अक्टूबर से लेकर 31 दिसंबर के बीच 34.7 मीमी बारिश होनी चाहिए थीए लेकिन हुई सिर्फ 3.5 मीमी। विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के कारण राजधानी के तापमान में गिरावट आई है। उन्होंने कहा कि इसका ही असर है कि दिल्ली में गर्म सर्दियां पड़ रही हैं।

मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि जनवरी का पहला हफ्ता पूरे साल में सबसे ठंडा रहता हैए जिसमें पारा करीब 4 डिग्री सेल्सियस तक गिर जाता है। उन्होंने कहा कि इस दौरान अधिकतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस से नीचे गिर जाता हैए लेकिन हमने अब तक एेसा कुछ नहीं देखाए लेकिन अगला हफ्ता ठंडा होने के आसार हैं।

आंकड़ों के मुताबिक दिसंबर 2016 पिछले 8 वर्षों में सबसे गर्म महीना था। वहीं एक जनवरी को दिन का तापमान सामान्य से ज्यादा था। बुधवार को तापमान 25.2 डिग्री सेल्सियस था और गुरुवार को यह 25.4 डिग्री सेल्सियस हो गया। दोनों ही सामान्य से 6 डिग्री ज्यादा थे। इसके अलावा पिछले हफ्ते से न्यूनतम तापमान एक भी दिन 7.6 डिग्री सेल्सियस से नीचे नहीं गया हैए जो जनवरी महीने में न्यूनतम तापमान है।

अनुमान लगाया जा रहा है कि वीकेंड पर थोड़ी बारिश लोगों को ठंड का अहसास जरूर करा सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक शुक्रवारए शनिवार और रविवार को हल्की बारिश के आसार हैं। विभाग ने अनुमान जताया है कि मंगलवार को तापमान में 16 डिग्री सेल्सियस और बुधवार को 4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आएगी। जनवरी में औसतन अधिकतम तापमान 20.5 डिग्री सेल्सियस रहता है जबकि न्यूनतम तापमान 7.6 डिग्री सेल्सियस।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY