म्यांमार में सैकड़ों अल्पसंख्यक रोहिंग्या मुस्लिम हो रहें हैं सैन्य कार्यवाही का...

म्यांमार में सैकड़ों अल्पसंख्यक रोहिंग्या मुस्लिम हो रहें हैं सैन्य कार्यवाही का शिकार

53
SHARE
Rohingya Muslim men stand at U Shey Kya village outside Maugndaw in Rakhine state, Myanmar October 27, 2016. REUTERS/Soe Zeya Tun

म्यांमार में आएदिन मुस्लिमों पर अत्याचार की खबरें सुनने को मिलती हैं! आजकल सैकड़ों अल्पसंख्यक रोहिंग्या मुस्लिम सैन्य कार्रवाई से बचने के लिए बांग्लादेश की सीमा में घुसने की कोशिश कर रहे हैं! बांग्लादेश के अधिकारियों का कहना है कि भागने की कोशिश करने वाले कुछ लोगों को गोली मार दी गई है!

सैंकड़ों घरों को जला दिया गया है लेकिन सरकार इस दावे को ख़ारिज कर रही है! इस सिलसिले में विदेशी पत्रकरों को इस क्षेत्र में जाने की अनुमति नहीं है! यदि वहां की सरकार सही है और मुस्लिमों को कोई परेशानी नहीं है तो मिडीया पर प्रतिबंध क्यों है!

पिछले महीने बौद्धों और मुस्लिमों के बीच हुए समन्वित हमलों को बाद इस प्रांत में तनाव काफी बढ़ गयाए इन हमलों में नौ पुलिस अधिकारियों की मौत हुई थीए जिसके लिए पुलिस रोहिंग्याओं को ज़िम्मेदार मानती है!

साल 2012 में रोहिंग्याओं को जबरन घर छोड़ने पर मजबूर करने के दौरान हुई गई हिंसा के बाद अब भी क़रीब एक लाख रोहिंग्या लोग शिविरों में रहते हैं! म्यांमार की सरकार चाहें जितने भी दावे कर ले पर वहां की स्थिति कुछ और ही बयां कर रही है!

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY