क्या 10 साल में भारत हो पाएगा मलेरिया मुक्त?

क्या 10 साल में भारत हो पाएगा मलेरिया मुक्त?

39
SHARE

भारत एक विशाल देश है जिसकी विश्व मंच पर अपनी एक अलग पहचान है अपनी बहुलताए विशालता और भाषाई सांस्कृतिक बहुआयामिता के चलते पूरी दुनिया में एक अलग विशेषता रखता है! एशिया महाद्वीप के भीतर इसे उपमहाद्वीप कहा जाता है!

यदि बात करें जनसंख्या की तो दुनिया का दूसरा सबसे बड़े और क्षेत्रफल के लिहाजा से दस देशों की श्रृंखला में हमारा नाम है! विकास केंद्रित राजनीति पर जोर देने वाली सरकारों ने इस देश को विकास के नाम पर केवल भ्रष्टाचार के तोहफे थमा हैंए लेकिन लोगों को बुनियादी सुविधाओंए उनके जीवन स्तर की तरफ ध्यान नहीं दियाए यही वजह है कि यह देश आज भी कई तरह की समस्याओं से जूझ रहा है!

बेरोजगारीए महंगाईए गरीबीए महामारीए बीमारीए आतंकवादए नक्सलवाद जैसी समस्यासओं के बीच भारत में आज भी डेंगुए चिकनगुनियाए मलेरिया जैसी बीमारियां एक महामारी के तौर पर हर साल हजारों लोगों को मौत की नींद सुला देती हैए लेकिन भारत आर्थिक महाशक्ति के बीच इन बीमारियों से मुक्त नहीं हो पाया है!

अवश्य यह देश के लिए शर्म की बात है कि दक्षिण एशिया का छोटा सा देश श्रीलंका मलेरिया मुक्त हो गया हैए लेकिन भारत में आज भी तेजी से मलेरिया के मामले में बढ़ते जा रहे हैं!

मलेरिया के आंकड़े देश की छवि को पूरी दुनिया के सामने खराब कर रहें हैं! वहीं भारत की राजधानी कुछ दिन पहले दिल्लीए डेंगु के डंक से अधमरी हो रही है!

आपको जानकर आश्चर्य होगा की विश्व स्वास्थ्य संगठन ने हाल ही में श्रीलंका को मलेरिया.मुक्त देश घोषित कर दिया है! जबकि भारत ने खुदको मलेरिया से मुक्त होने के लिए अभी 10 साल का और समय लिया हैए यानी की वह 2030 में मलेरिया से मुक्त होगा! यह वाकई में हैरान करने वाली बात है!

इससे पहले मालदीव भी दक्षिण-पूर्व एशियाई क्षेत्र में पहले मलेरिया मुक्त देश बन चुका है! खास बात यह है कि कुछ दशक पहले तक श्रीलंका की गिनती सर्वाधिक मलेरिया प्रभावित देशों में होती थी।

अब बात यहां पर भारत की आती है भारत ने मलेरिया मुक्त होने के लिए 10 साल का समय मांगा है! संसाधन संपन्न इस देश में क्या इतना समय ले पाना ठीक है और इसकी भी क्या गारंटी है की हम 10 साल बाद भी मलेरिया मुक्त हो जाऐंगे!

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY