पानी से बियर बनाएगा ये डिवाइस, 205 रु. में बनेगी 3 लीटर...

पानी से बियर बनाएगा ये डिवाइस, 205 रु. में बनेगी 3 लीटर ड्रिंक

76
SHARE
गैजेट डेस्क। अगर हम आपको बताएं की एक ऐसा डिवाइस लॉन्च हो गया है जो कम कीमत में घर पर सिर्फ पानी से बियर बना देगा तो आप क्या कहेंगे? दरअसल इजराइल की एक कंपनी ने ये डिवाइस बना लिया है। इस डिवाइस में सिर्फ आपको पानी डालना होगा।
क्यों खास है ये डिवाइस- 
असल में ये एक तरह का सोडा मेकर है जो मिक्स्ड फ्लेवर की जगह बियर कॉन्सनट्रेट का इस्तेमाल करता है। बियर मेकिंग किट आपको भारत में भी मिल जाएगा। हालांकि, नए डिवाइस से एक खास टाइप की इंटरनेशनल बियर बनेगी जिसका नाम कंपनी ने Blondie रखा है। इसे बनाने वाली कंपनी का दावा है कि ये £2.30 (लगभग 205 रुपए) में 3 लीटर बियर बना देगा। सबसे खास बात ये है कि इससे उतना नुकसान नहीं होगा जितना बाहर से बियर लाने में होता है।
किसने बनाया ये डिवाइस-
इजराइल की कंपनी Sodastream जो अपनी बिवरेज मशीनों के लिए फेमस है एक खास मशीन बनाई है। इसे बियर बार नाम दिया गया है। फिलहाल ये सिर्फ जर्मनी और स्विट्जरलैंड में उपलब्ध है। कंपनी के CEO डैनियल ब्रिनबॉम का कहना है कि इस साल के अंत तक ये डिवाइस बाकी देशों में भी उपलब्ध कराया जाएगा।
कितनी बियर बनाता है-
एक बार रीफिल करने पर ये मशीन तीन लीटर तक बियर बना सकती है। इसका एल्कोहॉल परसेंट 4.5 होता है। इसका टेस्ट काफी कुछ इंटरनेशन ब्रांड्स जैसा लगता है।
क्या है कीमत-
149 डॉलर (9000 रुपए) का ये डिवाइस 1 लीटर बियर कॉन्सनट्रेट के साथ आता है। इससे आप कई बार बियर बना सकते हैं।
Mr. Butler Italia Sodamaker
भारत में मिस्टर बट्लर नाम का सोडमेकर इस काम को कर सकता है। होम मेड कोल्डड्रिंक बनाने के साथ ये डिवाइस बियर बनाने के काम भी आ सता है।
क्या है कीमत-
इस डिवाइस की कीमत 3200 रुपए है। इसकी सबसे खास बात ये है कि इस डिवाइस में इलेक्ट्रिसिटी या बैटरी नहीं लगती है। ये CO2 सिलेंडर का इस्तेमाल करता है जो की 130 रुपए में रीफिल करवाया जा सकता है।
कैसे करता है काम-
एक बार Co2 सिलेंडर फिल करवाने पर ये 175 ग्लास (लगभग 35 लीटर) सोडा बना सकता है। पानी को स्टेरलाइज करने के बाद इसमें कोई भी फ्लेवर मिलाया जा सकता है। अगर आप इससे बियर बनाना चाहते हैं तो किसी अन्य फ्लेवर की जगह फ्रेग्मेंटेड बियर भी मिला सकते हैं।
बनेगी अलग-अलग तरह की बियर-
स्ट्रॉन्ग और लाइट अपने हिसाब से बना सकते हैं ड्रिंक-
इस सोडा मेकर में अलग-अलग ऑप्शन दिए गए हैं। इसमें स्ट्रॉन्ग और लाइट अपने टेस्ट के हिसाब से पानी को स्टेरलाइज किया जा सकता है।
पैसे की कीमत-
इस मशीन से 1 लीटर सोडा 3 रुपए में बन सकता है। ये मार्केट प्राइस के काफी सस्ता है। टैंग, रस्ना आदि मिलाकर आप फ्लेवर सोडा बना सकते हैं। इसके अलावा, बियर कंटेंट मिलाकर बियर बना सकते हैं।
कहां मिलेगा बियर कंटेंट-
होम मेड बियर बनाने के लिए भारत में बियर मिक्स आसानी से मिल सकता है। सबसे अच्छी बात ये है कि इससे नशा ज्यादा नहीं होता और एल्कोहॉल प्रतिशत भी काफी कम होता है। इससे नुकसान नहीं होता और आप शौक के लिए इसे इस्तेमाल कर सकते हैं। बियर मिक्स आप अपने हिसाब से कहीं से भी ऑर्डर कर सकते हैं। ये ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों उपलब्ध है।
SHARE

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY