देश भर में मनायी गयी छठ पूजा

देश भर में मनायी गयी छठ पूजा

62
SHARE

पुरे भारत में छठ का त्योहार बहुत धुम धाम से मनाया गया घाटों पर कड़ी सुरक्षा देखने को मिली व पुजा के विशेष इंतज़ाम किए गए! यह त्योहार विशेष महत्व भारत के पूर्वी हिस्से में है! परंतु हर जगह इसकी धूम देखने को मिली! यह एक ऐसा त्योहार है जिसमें डूबते और उगते सूरज दोनों ही वक्त का बराबर महत्व है!

डूबते सूरज को अर्घ्य देने के साथ इस त्योहार की खूबसूरत झलकियां देश के कई राज्यों में देखने को मिलीं! मुख्य रूप से छठ बिहार और झारखंड में मनाया जाता है! लेकिन कई अन्य राज्यों में नदियोंए नहरों के किनारे श्रद्धालुओं की भीड़ रहती है शाम को सूरज को अर्घ्य देने से पहले बिहार में महिलाएं घाटों की तरफ गईं और पूजा संपन्न की!

chathइसके अलावा केंद्रीय खाद्य मंत्री राम विलास पासवान और उनके बेटे चिराग, परिवार की महिलाओं के साथ छठ मनाते हुए दिखाई दिए! बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार अपने घर पर ही छठ पूजा के दौरान अर्घ्य देते हुए नजर आए हैं! ऐसा जरूरी नहीं है कि छठ पूजा पर महिलाएं सिर्फ नदी या नहर किनारे ही सूरज को अर्घ्य देती हैं! जिन जगहों में ये व्यवस्था नहीं होती हैए वहां अब महिलाएं ऊपर दिख रहे तालाबों से भी अर्घ्य देती हैं! इस त्योहार के बारे में हिंदू धर्म के जानकारों का मानना है कि छठ के बारे में कहा जाता है कि इस व्रत को पहली बार सतयुग में राजा शर्याति की बेटी सुकन्या ने रखा था!

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY