दाढ़ी रखने के फायदे अनेक

दाढ़ी रखने के फायदे अनेक

192
SHARE

आजकल भारत में ही नहीं बल्कि पुरे देश में ही टोपी व दाढ़ी रखने वालों को आतंकवादी समझा जाता है! कुछ तुच्छ लोगों की सोच के अनुसार दाढ़ी तो मानो आतंक का पर्याय बन गया है! लेकिन शायद वो लोग इस बात से वाकिफ नहीं की दाढ़ी रखने से क्या फायदा है? अब देश और दुनिया में दाढ़ी रखना फैशन सा बन गया हैए इसमें भी ये इज़ाफा अधिकतर युवा पीढ़ी में दिख रहा है! जिन फायदों को साईंस ने आज खोजकर निकाला है! उस बात की पुष्टि इस्लाम ने 1400 साल पहले ही कर दी थी! जो सच्चाई वर्तमान युग में समय और लाखों पैसा खर्च करके दुनिया के सामने लाया जाती है इस्लाम में उसकी पुष्टि तर्क के साथ काफी वर्ष पहले ही कर दी! इसके कुछ उदाहरण आज भी वाद-विवाद के रुप में हमारे सामने आते है! अभी हाल ही में गाय मांस पर प्रतिबंध एक बहुत ही हलचल का विषय रहा! किंतु कुछ मुस्लिम समुदायों ने इस बात की पुष्टि की है! पैगम्बर मौहम्मद ने कहा था की गाय का दुध पीयो वो अमृत है! उसका मक्खन व घी शिफा देता है! लेकिन मांस इंसान के लिए हानि कारक है! इसके अलावा पानी बैठ कर पीना इस्लाम में अनिवार्य है लेकिन आज डॉक्टर इस क्रिया को घुटने से सम्बंधित हर बिमारी से बचाव के लिए महत्वपूर्ण बताते हैं! यदि बात करेें नमाज़ की अगर कौई व्यक्ति 5 वक्त की नमाज़ पढ़ता है तो उसे न केवल मानसिक शांति मिनेगी बल्कि वो शारिरीक रुप से स्वास्थ भी रहेगा!

beard

यदि हम बात करें सिर्फ दाढ़ी की तो इससे आपको कुछ महत्वपूर्ण फायदें होंगे जो इस प्रकार है! कुछ लोग इसे फैशन मानकर नहीं काट रहे! लेकिन दाढ़ी रखकर आप अपनी स्किन संबंधी कई दिक्कतों को दूर कर सकते हैं!

हानिकारक किरणों से बचाव- दाढ़ी रखने से आपकी स्किन को सबसे अधिक फायदा मिलता है और यह आपकी स्किन को कई हानिकारक किरणों से बचाती है! एक रिसर्च में सामने आया है कि जिन लोगों की दाढ़ी थोड़ी ज्यादा होती हैए उनकी स्किन को दाढ़ी करीब 95 फीसदी यूवी किरणों से बचाती है! इससे ना सिर्फ आपकी स्किन जलने से बचती हैए बल्कि यह आपको स्किन कैंसर जैसी भयानक बिमारी से भी बचाती है!

अस्थमा और एलर्जी होने का खतरा कम – अगर आपको अस्थमा या डस्ट एलर्जी है तो दाढ़ी आपकी सेहत को इन सभी परेशानियों से बचाती है! यह एलर्जी फैलाने वाले कीटाणुओं को रोकने की कोशिश करती है! यह आपके नसल हेयर से कुछ ज्यादा अलग नहीं है और यह भी कीटाणुओं का बहार रखने का काम करती है!

स्किन रहेगी निखारी- शोधकर्ताओं का मानना है कि दाढ़ी रखने से त्वचा पर बैक्टीरियाई संक्रमण से बचाती है जिससे मुंहासेए दाग या रैशेज नहीं होते हैं! इससे त्वचाए शेविंग की गई त्वचा की अपेक्षा अधिक स्वस्थ और दमकदार रहती है!

नमी को रखे बरकरार- त्वचा की नमी की जरूरत पूरी करने के लिए ऑयल ग्लैंड होते हैं जो त्वचा को नमीं देते रहते हैं! हवाए धूल और प्रदूषण से त्वचा की नमी खत्म हो जाती है जिसके लिए दाढ़ी सुरक्षा कवच का काम करती है! ऐसे में ड्राई स्किन वाले लोगों के लिए दाढ़ी रखना बहुत फायदेमंद है!

इंफेक्शन नहीं होने देती- अगर आप दाढ़ी रखते हैं तो आपको बैक्टिरियल इंफेक्शन आदि से डरने की कोई जरुरत नहीं हैए क्योंकि यह आपकी स्किन के लिए दवाई जितना काम करती है! इसके खतरे हर रोज शेविंग करने से बढ़ जाते हैंए इसलिए आप अपनी दाढ़ी बढ़ाकर कई रोगों से बच सकते हैं! हालांकि दाढ़ी बढ़ाने के साथ ये जरुरी है कि आप इसकी नियमित रुप से अच्छे से सफाई करते रहें!

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY