अल-शामेरी ने दाढ़ी को लेकर दी विवादित टिप्पणी, जाना पड़ा जेल

अल-शामेरी ने दाढ़ी को लेकर दी विवादित टिप्पणी, जाना पड़ा जेल

32
SHARE

अल-शामेरी ने दाढ़ी को लेकर दी विवादित टिप्पणी, जाना पड़ा जेल

सऊदी अरब की कार्यकर्ता ने दाढ़ी पर एक विवादित टिप्पणी कर दी जिसके चलते उन्हें जेल जाना पड़ गाया! अल-शामेरी नाम इस महिला ने मौलवियों की घनी दाढ़ी के बारे में कई ट्वीट किए तो उन्हें बिल्कुल ये अंदाजा नहीं था कि इसके लिए उन्हें जेल हो जाएगी! उन्होंने दाढ़ी वाले विभिन्न लोगों की तस्वीरें पोस्ट कीं जिनमें एक रुढ़िवादी यहूदीए एक हिप्पीए एक कम्युनिस्टए एक ओटोमन खलीफाए एक सिख और एक मुसलमान शामिल था!दउन्होंने लिखा कि सिर्फ दाढ़ी रखने से ही कोई आदमी पवित्र या मुसलमान नहीं बन जाता! अपनी इस आलोचना में उन्होंने पैगंबर मोहम्मद को भी नहीं छोड़ा उन्हें लिखा कि पैगंबर मोहम्मद के दौर में उनके एक कटु आलोचक की दाढ़ी उनसे भी लंबी थी!

फिलहान सरकार ने उनके विदेश जाने पर भी रोक लगा दी है! उनके साथ फ्री सऊदी लिबरल्स नेटवर्क नाम का एक ऑनलाइन मंच बनाने वाले ब्लॉगर रैफ बदावी 10 साल की सजा काट रहे हैं और उन्हें सार्वजनिक तौर पर 50 कोड़े लगाए गए थे! अल-शामेरी को उनके पिता ने भी त्याग दिया है!

अल-शामेरी की परवरिश एक पारंपरिक कबीले में हुई लेकिन अब वो एक उदारवादी नारीवादी कार्यकर्ता हैं और अक्सर सऊदी अरब के ताकतवर धार्मिक प्रतिष्ठान को चुनौती देती हैं और उनकी दलीलों का आधार इस्लाम होता है!

अल-शामेरी के दोस्तों का कहना है की जो वो कहती हैं दमदार तरीके से कहती हैं! बिल्कुल नहीं हिचकिचातीं! वह रेगिस्तान वाले एक इलाके से आती हैं और उन्हें इस बात पर गर्व है!

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY