आगूस्ता घूसकांड एसपी त्यागी को मिली ज़मानत, कोर्ट ने कहा देश से...

आगूस्ता घूसकांड एसपी त्यागी को मिली ज़मानत, कोर्ट ने कहा देश से बाहर नही जा सकते

36
SHARE

आगूस्ता कांड मामले में 9 दिसंबर को जांच के दौरान सीबीआई ने पूर्व वायुसेना प्रमुख एसपी त्यागी को गिरफ्तार किया गया था। इसके साथ ही संजीव त्यागी और गौतम खेतान को भी गिरफ्तार किया गया था। संजीव त्यागी पूर्व वायुसेना प्रमुख के चचेरे भाई हैं जबकि खेतान उनके वकील रहे हैं।

आगूस्ता घूसकांड मामले में पूर्व वायुसेना प्रमुख एसपी त्यागी को पटियाला हाई कोर्ट से जमानत मिल गई है। कोर्ट ने एसपी त्यागी को सशर्त जमानत दी है। कोर्ट ने कहा है कि एसपी त्यागी बाहर निकलने के बाद किसी भी गवाह को प्रभावित नहीं करेंगे। वह बिना कोर्ट की इजाजत के बिना देश से बाहर नहीं जाएंगे। कोर्ट ने त्यागी को 2 लाख के मुचकुले पर जमानत दी है। इससे अहम बात यह है की गिरफ्तारी के दौरान सीबीआई का कहना था कि जब तक इन लोगों को कस्टडी में लेकर पूछताछ नहीं की जाएगी तब तक ये लोग सहयोग करेंगे।

पूरा मामला यह है कि भारतीय वायुसेना ने फरवरी 2010 में इटली की कंपनी अगूस्ता से 3600 करोड़ में 12 वीवीआईपी हेलिकॉप्टरों का सौदा किया था। जब ये सौदा किया गया तब केंद्र में मनमोहन सिंह के नेतृत्व में यूपीए शासन का दौर था तब वायुसेना के प्रमुख एसपी त्यागी थे। माना जाता है कि सौदा करने के लिए कुल सौदे के 10 फीसदी यानी करीब 350 करोड़ रुपये की घूस दी गई थी। साल 2012 में इस सौदे में घोटाले की बात सामने आई। घोटाले के हंगामे के बीच 2013 में ही तत्कालीन रक्षा मंत्री एके एंटनी ने भ्रष्टाचार की बात कबूल करते हुए इस सौदे को रद्द कर दिया था।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY