कायम की भाई चारे की मिसाल, एक हिंदु शख्स ने सहेज कर...

कायम की भाई चारे की मिसाल, एक हिंदु शख्स ने सहेज कर रखा है 300 साल पुराना कुरान

53
SHARE

जहां एक और हिंदु मुस्लिम में विवाद गहराता जा रहा है वहीं एक शख्स है जिसने हिंदु होकर भी दिया मुस्लिम धर्म ग्रंथ को सम्मान पंजाब के कपूरथला में रहने वाले एक हिन्दू ने 300 साल पुरानी बिस्किट से भी छोटी कुरान सहेज कर रखी है। इसके लिए उसने एक करोड़ का ऑफर भी ठुकरा दिया। इस परिवार ने 30 दशकों से संभाल रखा है। आपको बता दें कि यह कुरान 2ण्5 सेंटीमीटर लंबीए 2 सेंटीमीटर चौड़ी और 1 सेंटीमीटर मोटाई वाली है और 385 पन्नों की इस कुरान में हर पन्ने पर 8 आयतें लिखी हैं।

इस कुरान शरीफ को एक लोहे के छोटे केस में अदब के साथ रखा हुआ था और अब इस नायाब कुरान शरीफ को वह हरे रंग के कपड़े में लपेट कर अपनी तिजोरी में रखते हैं।ष् उन्होंने बताया कि दुबई से कुछ शेख आए थे। उन्होंने इस कुरान शरीफ को बहुत ही नायाब और दुर्लभ बताया था।

कपूरथला के रहने वाले इस आदमी संजीव कुमार सूद ने इस नायाब कुरान शरीफ को दिखाते हुए बताया कि इस्लाम धर्म के इस पावन ग्रंथ को पूरी मर्यादा के साथ सहेज कर रख रहे हैं। सदियों से चली आ रही इस परंपरा को उनके दादा जसवंत राय सूद ने शुरू किया था और उन्हें यह कुरान शरीफ कपूरथला रियासत के एक वजीर ने तोहफे में दी थी।

इस कुरान शरीफ को लेने के लिए एक करोड़ की पेशकश दीए जिसे उन्होंने ठुकरा दिया। सूद के मुताबिक सात साल पहले जालंधर से मौलवी भी आए थे। पांच साल पहले 2010 में इस सूक्ष्म कुरान शरीफ की वीडियो सीडी तैयार करके लंदन के म्यूजियम में भी भेजी गई है।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY