500 के नये नोटो में गड़बड़ी, आर बी आई ने कहा जल्दबाज़ी...

500 के नये नोटो में गड़बड़ी, आर बी आई ने कहा जल्दबाज़ी में हुई गलती

118
SHARE

नोटबंदी के बाद लगातार संसद से सड़क तक इस फैसले का विरोध हो रहा है! लेकिन केंद्र सरकार अपने इस फैसले को सही बता रही है और जनता की परेशानी को कुछ समय की परेशानी कह रही है। मोदी सरकार ने 500 नोट की जगह नया नोट और 1000 की जगह 2000 हज़ार का नोट मार्केट में उतारा लेकिन अब 500 के नोट में बड़ी कमी देखने को मिली है!
एक राष्ट्रीय अंग्रेज़ी अखबार के अनुसार 500 के नए नोटों में गड़बड़ी के तीन मामले सामने आए हैं! जिसमें 500 के नोट अलग-अलग पाये गए हैं! एक नोट में गांधी जी के पीछे और चेहरे के आगे ज्यादा परछाई दिखाई दे रही है! इसके अलावा सीरियल नंबरों में भी गडबडी पाई गई है साथ ही अशोक स्तंभ का साइज़ भी अलग है!

इस पर आर बी आई के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा है कि जल्दबाज़ी के कारण नोट में गलती हुई है! लेकिन ऐसे नोटों से लेनदेन कर सकते हैं! यदि नोटों में ज़्यादा गड़बड़ी दिखे तो आर बी आई में जमा करा दे

यहां गौर करने वाली बात है कि पीएम मोदी ने 8 नवंबर को नोटबंदी के ऐलान में कहा था कि इस फैसले से नकली नोटों के बिजनेस पर लगाम लगेगी और जो भी नकली नोट मार्केट में मौजूद है वह भी नष्ट हो जाऐंगे। लेकिन नये नोटों में ऐसी कमी आ रही है तो इससे पी एम की बातों पर सवाल खड़ा होता है!

मुकेश गुप्ता

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY