डेंगू-चिकनगुनिया से लोग बेहाल, अस्पतालों के बरामदे तक फुल, डराते हैं ये...

डेंगू-चिकनगुनिया से लोग बेहाल, अस्पतालों के बरामदे तक फुल, डराते हैं ये आंकड़े!

60
SHARE

नई दिल्‍ली। डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया कई राज्‍यों में महामारी का रूप ले चुके हैं। एक-एक बेड पर दो-दो मरीजों को भर्ती करना अस्‍पताल संचालकों की मजबूरी बन गई है। कई अस्‍पतालों में बरामदे भी फुल हो चुके हैं। डॉक्‍टरों का कहना है कि दिवाली के आसपास जब मौसम ठंडा होगा तभी इन पर कंट्रोल पाया जा सकता है। फिलहाल इससे बचने का सबसे अच्‍छा उपाय यही है कि अपने आसपास पानी जमा न होने दें। कूलर से पानी निकाल दें। डेंगू और चिकनगुनिया का मच्‍छर साफ पानी में पलता है।

काफी आलोचना झेलने के बाद दिल्‍ली सरकार ने 24 अस्‍पतालों में जांच और दवाईयां फ्री कर दी हैं। दिल्‍ली के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री सतेंद्र जैन ने 355 फीवर क्‍लिनिक खोलने का दावा किया गया है। लेकिन यह सब करते-करते काफी देर हो चुकी है। दिल्‍ली में कई मौतों के बाद सरकार जागी है। मामला सिर्फ दिल्‍ली का ही नहीं है। इसके सटे हरियाणा चलिए। फरीदाबाद के अस्‍पतालों में बुरा हाल है। यहां मलेरिया के 75, डेंगू के 14 और चिकनगुनिया के पांच मामले कंफर्म हो गए हैं। गुड़गांव में डेंगू के 61 मामले कंफर्म हो चुके हैं। दिल्‍ली में डेंगू के 1158 और चिकनगुनिया के 1057 केस आ चुके हैं।

दिल्‍ली से थोड़ा अलग हटकर अगर हम राष्‍ट्रीय परिप्रेक्ष्‍य में देखें तो चिकनगुनिया के सबसे ज्‍यादा मामले कर्नाटक से आए हैं। यहां 31 अगस्‍त तक ही 8941 मामले आ चुके थे। इस मामले में सबसे ज्‍यादा प्रभावित राज्‍य यही है। पिछले साल यहां पर इसके 20 हजार से ज्‍यादा मामले आए थे। दूसरे नंबर पर महाराष्‍ट्र है, जहां 839 केस दर्ज किए गए हैं। दिल्‍ली में इस दौरान 432 केस मिले हैं और यह इस मामले में चौथे नंबर पर है। यह सरकारी आंकड़े हैं, असल में इसकी हकीकत इससे भी कहीं ज्‍यादा भयावह है।

डेंगू: केरल, पश्‍चिम बंगाल का बुरा हाल

-डेंगू के मामले में पहले नंबर पर केरल है जहां 5192 केस दर्ज किए जा चुके हैं। उड़ीसा में 5183 और पश्‍चिम बंगाल में 5129 मामले आए हैं। यहां पर सबसे ज्‍यादा 22 लोगों की डेंगू से मौत हो चुकी है। दिल्‍ली में 487 केस सामने आए हैं।

मलेरिया: उड़ीसा, छत्‍तीसगढ़ में बढ़ी परेशानी

मलेरिया के मामले में सबसे ज्‍यादा प्रभावित राज्‍य उड़ीसा है जहां पर जुलाई तक इसके 227324 केस आ चुके थे। छत्‍तीसगढ़ में 73 हजार केस सामने आए हैं। इससे देश भर में 119 लोगों की मौत हो चुकी है।

केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण मंत्री जेपी नड्डा ने माना है कि देश भर में डेंगू से अब तक इससे 60 मौतें हुई हैं। केंद्र सरकार प्रभावित राज्‍यों को हर तरह की सहायता मुहैया करवा रही है।

chikungunya_ibn7_140916

SHARE

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY