सऊदी अरब अपने सख्त कानूून की वजह से जाना जाता है, पर...

सऊदी अरब अपने सख्त कानूून की वजह से जाना जाता है, पर और भी क्या है खास जानिए

73
SHARE

सऊदी अरब एक ऐसा देश है जो अपने सख्त कानून के कारण जाना जाता है। लेकिन और भी कई कारण है जिसके चलते सऊदी अरब जाना जाता है। यहां 25 साल से कम उम्र के युवाओं की संख्या कुल आबादी की आधी है। हर 4 में से 3 सऊदी 35 साल से कम उम्र का है। सऊदी में महिलाओं से ज्यादा संख्या पुरुषों की है। पुरुष और महिला का रेशियो 1.37 है।

सऊदी अरब में दुनिया की सबसे ऊंची इमारत बनकर तैयार हो रही है। अतुलनीय किंग्डम टावर 3.280 फीट ;एक किलोमीटर से भी लंबीद्ध दुनिया की पहली इमारत होगी। इस टावर में एक होटलए ऑफिस होंगे। यह नए जमाने की इंजीनियरिंग को नए स्तर तक लेकर जाएगी।

सऊदी अरब में महिलाओं को कार चलाने की आजादी नहीं है। हालांकिए हाल के कुछ वर्षों में स्थानीय महिला सामाजिक कार्यकर्ताओं ने इसे लेकर प्रदर्शन किया है। इनमें से कुछ को मुकदमे का सामना करना पड़ा है और यह बैन अभी भी नहीं हटा है।

यहां कोई बड़ी नदी या झील नहीं है और यहां बेहद कम बारिश होती है। सऊदी अरब दुनिया में सबसे ज्यादा तेल प्रड्यूस करने वाले देशों में से है। इसलिए यह जानकर आपको आश्चर्य नहीं होना चाहिए कि सऊदी अरब में एक गैलन पानी एक गैलन तेल से ज्यादा महंगा है।

इसमें कोई हैरानी नहीं कि सऊदी अरब जैसे देश में अगर पूरी धरती का सबसे सूखा स्थान मिल जाए। रब अल खलीए दुनिया का सबसे बड़ा रेगिस्तानी इलाका है। यह 250,000 स्क्वेयर मील तक फैला हुआ क्षेत्र है। यह सऊदी अरब के बड़े इलाके तक फैला हुआ क्षेत्र है और दुनिया का सबसे सूखा क्षेत्र है

सऊदी अरब के बुनियादी कानून का आर्टिकल 1 इस बात पर जोर देता है कि पवित्र ग्रंथ कुरान और पैगंबर मोहम्मद ही उसके संविधान हैं। यह देश वास्तव में शरियत कानून के मुताबिक चलता है

महिला और वोटिंगः सऊदी अरब दुनिया का आखिरी ऐसा देश है जिसने महिलाओं को वोट डालने की आजादी दी। 2011 मेंए शेख अब्दुल्ला ने आदेश देकर म्युनिसिपल इलेक्शन में महिलाओं के वोट डालने का रास्ता तैयार किया।

सऊदी अरब में पानी दुर्लभ चीज है और इसीलिए यह यहां बेहद कीमती भी है। सऊदी अरब में एक्वीफर्स पानी का बड़ा स्रोत हैं। ये अंडरग्राउंड बनाए गए बेहद बड़े जलाशय हैं। जल का एक दूसरा बड़ा स्रोत समुद्र है। सऊदी अरब समुद्र के पानी को पीने लायक बनाकर इस्तेमाल करता है।

रियाद ऊंट बाजार दुनिया का सबसे बड़ा ऊंट बाजार है। यहां हर रोज लगभग 100 ऊंट बिकते हैं सऊदी अरब दुनिया का एकमात्र देश है जहां गला काटनाए अंगविच्छेद कर देना और पत्थर मारने की सजा दी जाती है। इसे देश में गैरकानूनी नहीं माना गया है देश में अकेली महिलाए चाहे वह स्थानीय हो या विदेशी उसे अजनबी पुरुष के साथ जाने की इजाजत नहीं है

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY