आज से लागू होगी आदर्श आचार संहिता, पावरलैस हो जायेंगे सीएम-एमएलए

आज से लागू होगी आदर्श आचार संहिता, पावरलैस हो जायेंगे सीएम-एमएलए

45
SHARE

चुनावों की तारीखों के बाद अब अचार संहिता लागू हो गई है। पंजाब में आज से ठीक एक महीने बाद यानि 4 फरवरी को विधानसभा चुनाव है। ऐसे आज से पूरे राज्य में कोड ऑफ कंडक्ट यानि आदर्श आचार संहिता लागू हो गया है। चुनाव आदर्श आचार संहिता और इस दौरान प्रत्याशी से लेकर पार्टी और सरकार पर क्या-क्या होती हैं पाबंदी।

मॉडल कोड ऑफ कंडक्ट यानि आदर्श आचार संहिता प्रत्याशियों और राजनीतिक पार्टियों के दिशानिर्देश के लिए वे नियम हैं जिसका चुनाव के दौरान पालन करना जरूरी होता है। सरकारी गाड़ी या एयर क्राफ्ट का इस्तेमाल नहीं कर सकते। सरकारी मशीनीरी का इस्तेमाल चुनावों के लिए नहीं होना चाहिए। किसी भी स्थिती में सरकारी दौरे को चुनाव के लिए इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है।

मौटे तौर पर कहें तो चुनाव आदर्श आचार संहिता का मतलब है कि देश की कोई भी सरकार (केंद्र या राज्य) मंत्री या अधिकारी नई योजना की शुरुआत नहीं कर सकती यानि नए एलान नहीं कर सकते

मुख्यमंत्री या मंत्री अब न तो कोई घोषणा कर सकेंगेए न शिलान्यासए लोकार्पण या भूमिपूजन। सरकारी खर्च से ऐसा आयोजन नहीं होगाए जिससे किसी भी दल विशेष को लाभ पहुंचता हो। प्रत्याशी या राजनीतिक पार्टी किसी निजी व्यक्ति की ज़मीनए बिल्डिंगए कंपाउंड वॉल का इस्तेमाल बिना इजाजत के नहीं कर सकते।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY