पतंजलि कम्पनी पर लगा 11 लाख का जुर्माना

पतंजलि कम्पनी पर लगा 11 लाख का जुर्माना

47
SHARE

पतंजलि शायद ही ऐसा कोई व्यक्ति हो जो इस नाम से वाकिफ ना हो जी हां यह एक ऐसा ब्रांड बन चुका है जिसे सुनते ही दिमाग में एक ही सोच आती है सौ प्रतिशत शुद्ध! लेकिन यह सोच उस वक्त खोखली साबित हुई जिस वक्त इस कम्पनी पर 11 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया!

बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड एक बार फिर से विवादों में घिरती दिख रही हैण् पतंजलि को मिस ब्रैंडिंग एवं भ्रामक प्रचार के पांच मामलों में दोषी पाए जाने पर एडीएम हरिद्वार (न्याय निर्णायक अधिकारी) ने पतंजलि आयुर्वेद की पांच उत्पादन यूनिटों पर 11 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है!

एक प्रतिष्ठत अखबार के अनुसार पतंजलि जिन उत्पादों को अपनी यूनिटों में उत्पादित बताकर उनके लेबल पर बेच रही थी वह किसी दूसरी यूनिटों में बने थे! कहा गया कि यह सीधे तौर पर खाद्य सुरक्षा मानक अधिनियम-2006 की धारा 52-53 और फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड (पैकेजिंग एंड लेबलिंग रेग्युलेशन-2011) की धारा 23.1(5) उल्लंघन है! दोषी पाए जाने पर एडीएम हरिद्वार (न्याय निर्णायक अधिकारी) ने पतंजलि आयुर्वेद की पांच उत्पादन यूनिटों पर 11 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है!

पतंजलि को जुर्माने की यह धनराशि महीनेभर के अंदर जमा करानी होगीए साथ ही भविष्य में सुधार न करने पर जिला खाद्य सुरक्षा विभाग को आवश्यक कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं! कोर्ट ने यह आदेश एक दिसंबर 2016 को दिया था पर सार्वजनिक अब जाकर हुआ!

 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY