नोटों के बाद सोने के बाद सोने पर नज़र, सरकार ने बनाए...

नोटों के बाद सोने के बाद सोने पर नज़र, सरकार ने बनाए नियम

66
SHARE

मोदी सरकार ने नोटों के बाद अब सोना रखने वालों के उपर नकेल कसने का फैसला लिया है नोटबंदी के बाद कई भ्रम फैले थे! उन्हीं भ्रम को दूर करने के लिए सरकार ने आज सोना पर बड़ा ऐलान किया है! सरकार के नए फैसले के मुताबिक तय सीमा से ज्यादा सोना रखने वालों को अब टैक्स देना होगा!

नए फैसले के मुताबिक आय के हिसाब से सोना रखने वालों पर पाबंदी नहीं है! लेकिन आयकर विभाग के छापों में तय सीमा से ज्यादा सोना रखने वालों का सोना जब्त होगा!
सरकार ने जो नियम बनाऐं हैं उसके अंतर्गत हर विवाहित महिला के लिए 500 ग्रामहर अविवाहित महिला के लिए 250 ग्रामहर पुरुष के लिए 100 ग्रामब्रांडेड और अनब्रांडेड सिक्कों पर भी 12.5 फीसदी इंपोर्ट ड्यूटी लगाने का ऐलानकानूनी तरीके से पुरखों से मिला सोना साबित करने पर भी टैक्स नहीं! आयकर के छापों में इससे ज्यादा अगर किसी के पास सोना मिलता है तो वो जब्त कर लिया जाएगा! वित्त मंत्री अरुण जेटली का कहना है कि जिन लोगों ने अपनी घोषित आय या बचत से सोने के गहने खरीदे हैं उन्हें भी टैक्स नहीं देना पड़ेगा!

गौरतलब है की नोटबंदी के बाद काले धन को सफेद करने के लिए लोग सोना खरीद रहे थे! ऐसे लोगों पर नकेल कसने के लिए ही मोदी सरकार ने ये नया फैसला लिया है! इसके साथ ही हिंदू धर्म अधिनियम के मुताबिक इतना सोना घर में रखने की इजाजत पहले से ही है! लिहाजा सरकार ने देश में चल रही अफवाहों पर विराम लगाने के लिए देश के सामने अपना पक्ष रखा है!

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY