विश्व व्यापार मेले में लोगो की भीड़, युवाओं ने लोटाई मेले की...

विश्व व्यापार मेले में लोगो की भीड़, युवाओं ने लोटाई मेले की रोनक

67
SHARE

प्रगति मैदान में आयोजित अंतराष्ट्रीय व्यापार मेले में लोगो की भीड़ उमड़ने लगी है! इससे मेले में स्टाल लगाने वाले कारोबारी काफी खुष है! अबतक मेले में पहंचने वालों में सबसे ज़्यादा संख्या युवाओं रही है! समूह में युवक और यूवती मेले में पहुंच रहेे है! इन युवाओं से व्यापार मेले की रौनक लौट आई है! युवा मेले में खरीदारी के साथ ही जमकर मौज मस्ती कर रहे है! स्टार्टअप मडंप में भी ज्यादा भीड़ युवाओं की है! वहां वे यह जानने की कोशिश कर रहे है कि कौन सा व्यापार करना सही और लाभदायक है!

%e0%a4%b8%e0%a5%8d%e0%a4%9f%e0%a4%be%e0%a4%b0%e0%a5%8d%e0%a4%9f%e0%a4%85%e0%a4%aa-%e0%a4%ae%e0%a4%82%e0%a4%a1%e0%a4%aa

स्टार्टअप मंडप में पहुंचने वाले युवाओं का सबसे ज्यादा रूझान खान-पान वाले व्यापार और डिजिटल इंडिया के बारें में जानकारी लेने पर था! ज्यादातर युवा 50 हजार से डेढ़ लाख रूपये के बजट से होने वाले व्यापार के संबध मेें पूछताछ कर रहे थे! मन कहा से आएगी, फाइनेंस की प्रक्रिया क्या है, माल तैयार हाने के बाद बाज़ार में उसे कैसे भेजा जाएगा, इत्यादि के बारे में युवा जानने के लिए ज्यादा उत्सुक है! मालूम हो कि सरकार नए उद्यमियों को प्रोत्साहित करने के लिए गत दो वर्ष से मिलने र्स्टाटअप मंडप लगा रही है!
मेले में अलग-अलग राज्यों के मंडपो में वहां के पारंपरिक व लोक नृत्य का आयोजन किया जा रहा है! ऐसे में मेले में पहुंचने वाले युवाओं की टोली भी कलाकारों के साथ मस्ती करते देखे! मेले में युवाओं के बीच सेल्फी लेने का क्रेज भी देख जा रहा था! ज्ञात हो की 36वें भारतीय अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले में इस वर्ष देष-विदेष की करीब 7000 कंपनियां हिस्सा ले रही है!

डिजिटल इंडिया थीम पर आधारित इस मेले भारत सहित कुल 24 देषो के वयापारी हिस्सा ले रहे है! नोटबंदी के कारण मेले में बिजनेस डे सहित षुरूआत के दिनो में काफी कम संख्या में लोग पहुंचे थे! इससे कारोबारियों को यह डर सताने लगा था! कि मेले में उनके द्वारा किया गया खर्च भी वापस आएगा अथवा नही! यही कारण है कि बाद में आइटीपीओ को प्रवेष टिकट की कीमत कम करने सहित 14 वर्ष के बच्चो का प्रवेष फ्री करना पड़ा था! हालांकि, गत रविवार को मेले में रिकार्ड डेढ़लाख दर्षक पहुंचे थे!

आयुष शर्मा

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY