जानिए दुनिया के सबसे अमिर आदमि कि कहानी

जानिए दुनिया के सबसे अमिर आदमि कि कहानी

55
SHARE

वर्षो से दुनिया के सबसे अमीर आदमी होने का ताज माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स के पास था. कल जेफ बेजोस दुनिया के सबसे अमीर आदमी बन गये. बेजोस ने कल बिल गेट्स को पैसों के मामले में पछाड़ दिया है. हालांकि यह देखना दिलचस्प होगा कि बेजोस कितनी देर शीर्ष पर बने रहते हैं. यहां यह बता देना जरूरी है कि जेफ बेजोस ने इससे पहले भी बिल गेट्स को पछाड़ा था लेकिन कुछ देर रहने के बाद वह दूसरे पायदान पर चले गये थे. शुक्रवार की सुबह अमेजन के शेयर आठ फीसदी उछाल के साथ खुले. इससे जेफ बेजोस के नेट वर्थ में सात बिलीयन डॉलर का इजाफा हुआ. शेयर बाजार के इस उतार चढ़ाव से दुनिया के धनी व्यक्तियों की सूची में भी हेर – फेर हो गया.
जेफ बेजोस की कामयाबी की कहानी

जेफ बेजोस की कामयाबी की कहानी बाकी उद्योगपतियों से मिलती – जुलती है. जेफ बेजोस ने अपने करियर के लिए अलग राह बनायी. शुरुआती दिनों में इंटरनेट के जरिये वह किताब बेचा करते थे लेकिन आगे चलकर यह अमेजन नाम की दुनिया की सबसे बड़ी ई- कॉमर्स कंपनी बन गयी और यह कंपनी धीरे – धीरे तमाम तरह की प्रोडक्ट बाजार में बेचने लगी. अमेजन आज दुनिया की सबसे बड़ी ई- कामर्स कंपनी है. अमेजन कंपनी के बारे में जानने से पहले उन परिस्थितियों को जानना जरूरी है, जिसने जेफ बेजोस को कारोबार की दुनिया में खींच लाया. बेजोस का जन्म 1964 में न्यू टेक्सास में हुआ था. जेफ के नाना बहुत बड़े जमींदार थे, उनके पास 101 किलोमीटर की जमीन थी. जेफ बेजोस के जन्म के समय उनकी मां की आयु मात्र 17 साल थी. उनके माता – पिता के साथ संबंध मात्र एक साल तक चला.
जानिए-दुनिया-के-सबसे-अमिर-आदमि-कि-कहानी-jeff-bejoz
जेफ बेजोस अकसर गर्मियों की छुट्टी में टेक्सास चल जाया करते थे. वह अपने खेतों में काम करते थे. यहीं उनकी रूचि विज्ञान की ओर बढ़ी. बचपन में ही उन्होंने एक अलार्म बना डाला. बेजोस ने इस अलार्म को कमरे में गोपनीय तरीके से रख दिया, ताकि उनके छोटे भाई – बहन उनसे दूर रहे. बेजोस अकेलापन चाहते थे. उन्होंने प्रिंसटन विश्वविद्यालय में भौतिक विज्ञान का अध्ययन करने के लिए प्रवेश लिया, परन्तु जल्दी ही वे उससे उकता गये और उन्होंने फिर से कंप्यूटर साइंस की और रूख किया और फिर इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग और कंप्यूटर विज्ञान में स्नातक की डिग्री हासिल की.Jeff Bezos Speaks About the Future of Space Travel

बेजोस ने 1994 में, न्यूयॉर्क से लेकर सिएटल तक सम्पूर्ण देश का भ्रमण करने के बाद, अमेज़न.कॉम की स्थापना की. अमेज़न की व्यापार योजना वे भ्रमण के दौरान रास्ते में लिखते थे. इस कम्पनी का प्रारम्भ उन्होंने अपने गैरेज से किया. अमेज़न के साथ अपने कार्य के दम पर वे एक प्रमुख डॉट-कॉम उद्यमी और अरबपति बन गए. 2004 में, उन्होंने ब्लू ओरिजिन नामक एक मानव स्पेस फ्लाईट नामक एक स्टार्टअप कंपनी की स्थापना की. उन्हें अंतरिक्ष विज्ञान में भी गहरी अभिरूचि है.Jeff Bezos Founder & CEO Of Amazon Com Poses For Portrait January 1 1997 In Seattle W

2013 में बेजोस ने 250 मिलीयन डॉसर में वाशिंगटन पोस्ट खरीदने की घोषणा की.यहीं नहीं गूगल कंपनी में भी उनका शेयर है. बेजोस के करीबी उनके बारे में बताते हैं कि वह हर छोटी – छोटी बातों पर ध्यान देते हैं. चाहे व कॉन्ट्रेक्ट लेटर हो या फिर अमेजन का प्रेस रिलीज.जेफ के मुताबिक एक कंपनी और किसी इंसान में खास फर्क नहीं होता है. दोनों को साख बनानी पड़ती है और चीजें सही जाने के लिए कठोर मेहनत करना पड़ता है.

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY